You must have JavaScript enabled in order to use this order form. Please enable JavaScript and then reload this page in order to continue.

Course added to cart
Course removed from cart
Latest News

Mon, Mar 27 2023

Latest Updates

OROP Arrear सभी पेंशनर्स को एक किश्त में नहीं मिलेगा

वित्त मंत्रालय ने एक ही किस्त में वन रैंक वन पेंशन (ओआरओपी) के बकाये का भुगतान करने में असमर्थता पर चिंता जताई थी और कहा था कि इसके वित्तीय प्रभाव हो सकते हैं। सर्वोच्च न्यायालय, हालांकि, 28 फरवरी, 2024 तक तीन समान किस्तों में सरकार को बकाया राशि देने पर सहमत हो गया, जो मंत्रालय के लिए एक राहत की तरह आया है।

एक ही किस्त में बकाया भुगतान का सवाल केंद्र सरकार के जनवरी के एक आदेश के बाद आया, जिसमें कहा गया था कि ओआरओपी बकाया का भुगतान चार छमाही किश्तों में किया जाएगा, जिसे पूर्व सैनिकों के एक समूह द्वारा चुनौती दी गई थी। उन्होंने बकाया राशि एक किश्त में देने की मांग की

13 मार्च को, सुप्रीम कोर्ट ने "एकतरफा" निर्णय लेने के लिए सरकार को फटकार लगाई कि ओआरओपी बकाया चार किश्तों में चुकाया जाएगा।

बाद में, 20 मार्च को, इसने केंद्र सरकार से पूर्व-सेवा कर्मियों को ओआरओपी बकाया के भुगतान पर अपने 2022 के फैसले का पालन करने के लिए कहा और 28 फरवरी, 2024 तक 28,000 करोड़ रुपये के 2019-2022 के बकाया का भुगतान करने को कहा।

“हमारे संशोधित अनुमान ओआरओपी को किस्तों में भुगतान के साथ तैयार किए गए थे। किश्तों में ओआरओपी का भुगतान करने का यह निर्णय उधार पर हमारे संशोधित अनुमानों की हमारी धारणा में है। इस सिद्धांत में कोई भी परिवर्तन वर्ष के लिए उधार लेने के बाद असामान्य उधार लेना होगा। सरकार ने राजकोषीय प्रभावों के बिना एक किश्त में ओआरओपी बकाया का भुगतान करने में असमर्थता पर अपनी चिंता व्यक्त की,” व्यक्ति ने कहा।

इस मामले से वाकिफ एक व्यक्ति ने अखबार को बताया कि अन्य पेंशन या सरकारी भुगतान संशोधनों के विपरीत ओआरओपी के तहत पेंशन हर कुछ वर्षों में संशोधित होती है, जो केवल वेतन आयोग के दौरान संशोधित होती है। यही कारण है कि ओआरओपी पेंशन सरकार के लिए एक महत्वपूर्ण वित्तीय लागत बनती जा रही है।

ऊपर उद्धृत व्यक्ति ने कहा कि रक्षा मंत्रालय का पेंशन व्यय पिछले पांच वर्षों में मंत्रालय के बजट का 20% से अधिक रहा है, 2013-14 और 2023-24 के बीच पेंशन भुगतान 12% की वार्षिक दर से बढ़ रहा है।

एक वरिष्ठ वित्त मंत्रालय के अधिकारी ने गुमनामी का अनुरोध करते हुए इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि एक किश्त में ओआरओपी बकाया का भुगतान करने से वित्तीय प्रभाव पड़ सकते थे।

 

content source - the wire 

Recommended Courses

Recommended Jobs

Have a specific query?

Drop us a line here & our team will get back to you within 3 hours.

Contact Us

Recommended Business Opportunities

App Screen

Start your Second Innings with us.

Private & Government Jobs | Veteran News | Courses | Veteran Seva Kendra

Whatsapp