You must have JavaScript enabled in order to use this order form. Please enable JavaScript and then reload this page in order to continue.

Course added to cart
Course removed from cart
Latest News

Wed, Sep 28 2022

Welfare Schemes

How To Join DSC - Defence Security Corps

DSC कैसे जॉईन कर सकते हो

DSC में नौकरी पानेके लिये कौन Apply कर सकते हैं? इसमे इंडियन आर्मी, नेव्ही, एअर फोर्स और टेरोटेरीयल आर्मी के एक्स सर्विसमेन Apply कर सकते हैं अलग अलग रँक या पोस्ट के लिये.

उसके बाद Eligibility के लिये देखा जाता है कॅरेक्टर. 
DSC मे नौकरी पाने के लिये फौजी भाई का कॅरेक्टर रिटायरमेंट के समय पर very good या Examplary होना चाहिए.

उसके बाद Age Criteria में देखेंगे तो नायक सुभेदार और सुभेदार की Age ५० साल और सुभेदार मेजर की Age ५२ साल या उससे भी कम होनी चाहिए.
उसके साथ General Duty के लिये Age Limit ४८ साल तक है, और Clerk के लिये Age Limit ५० साल तक रखी गयी है.

Discipline की बात करे तो, इसमें आपके सर्विस के आखिरी ५ सालो में एक से ज्यादा रेड इंक एंट्री नहीं होनी चाहिए, और पूरी सर्विस में दो से ज्यादा रेड इंक एंट्री नहीं होनी चाहिए, उसीके साथ आपके सर्विस के आखिरी ५ सालो में आपको Army Act 48 के तहत कोई सजा नहीं मिली होनी चाहिए। 
उसके बाद ये भी देखा जाता है की रिटायरमेंट से पहले आपने कितनी सर्विस की है. तो आर्मी, नेवी और एयर फाॅर्स वालों ने कम से कम ५ साल की सर्विस की होनी चाहिए, और जो टी.ए. बटालियन वाले सिविलियन कैंडिडेट्स है उन्होंने कम से कम 3 साल की सर्विस की होनी चाहिए साथ ही उन्होंने कम से कम ७ कैंप अटेंड किये होने चाहिए। 
उसीके साथ, मेडिकल केटेगरी की बात करे, तो इसमें फौजी भाई की कैटेगरी DSC में भर्ती के समय पे Shape 1 होनी चाहिए।

Education Qualification की बात करे, तो other rank के लिए आर्मी थर्ड क्लास सर्टिफिकेट ऑफ़ एजुकेशन और JCO के लिए आर्मी थर्ड क्लास इंग्लिश और आर्मी फर्स्ट क्लास सर्टिफिकेट ऑफ़ एजुकेशन या फिर मैट्रिकुलेशन होना चाहिए।
उसके साथ बात करे रिक्रूटमेंट प्रोसीजर की,  तो DSC में भर्ती दो तरीके से होती है, एक तो भर्ती कार्यालय से और दूसरी रेजिमेंटल सेंटर के जरिये। दोस्तों आर्मी रिक्रूटमेंट ऑफिसर्स के द्वारा DSC में भर्ती के लिए रजिस्टर मैंटेन किया जाता है, तो उस रजिस्टर में आप अपने नाम दर्ज करा सकते हो, जिसके बाद जब भी DSC के लिए भर्ती आएगी तो आपको उस रजिस्टर के सेनिओरिटी के बेस पे कॉल किया जाएगा। इसका मतलब की जो फौजी भाई पहले रजिस्टर करेगा उसे DSC भर्ती के लिए पहले कॉल आएगा

रिटायरमेंट के बाद अगर आपको २ साल से ज्यादा वक्त हो चुका हैं तो आप DSC में जॉईन नहीं हो सकते. इसिलिए आपको रिटायरमेंट के बाद २ साल के अंदर अंदर DSC जॉईन करना होगा.

DSC में भर्ती के लिये एक्स सर्विसमेन का Physical Criteria चेक नहीं किया जाता.पर एक्स सर्विसमेन का एक फिजिकल टेस्ट होता जिसमे उन्हें २.४ किलोमीटर रनिंग , १०० मीटर स्प्रिंट, ५ मीटर शटल, पुशप्स, बेंट नी सीटप्स और चीनप्स करने होते है. Shortlisted candidates का मेडिकल examination होता है उसके बाद उन्हें ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है.

सैलरी की बात करे, तो जितनी आर्मी की पे स्केल होती है उतनी ही पे स्केल DSC में भी लागु होती है.
अगर हम बात करे पेंशन और ग्रेचुटी की तो DSC में १५ साल की सर्विस के बाद आपको पेंशन मिलेगी और ५ साल की सर्विस के बाद आपको ग्रेचुटी भी मिलेगी।
उसके बाद अगर DSC की सर्विस पिरेड की बात करे, तो उम्र की ५७ साल तक ही आप DSC में नौकरी कर सकते हो। लेकिन इसमें सिपाही को शरू में १० साल के लिए ज्वाइन करवाया जाता है, उसके बाद उन्हें ५-५ साल का एक्सटेंशन मिलता है, JCO का शुरवाती पिरेड ५ के लिए होगा, और उसके बाद उन्हें ५-५ साल का एक्सटेंशन मिलता है. और अगर सुभेदार मेजर में कोई भर्ती होता है, तो उनका शुरवाती पिरेड ४ साल का होगा, और उसके बाद उनका रिटायरमेंट हो जाएगा।

 DSC की नौकरी के दौरान, क्या क्या concession या service benefits मिलते है.
आर्मी में जो आपको DA और Allowances मिलते थे, वही आपको DSC में भी मिलेंगे, और ४५ दिन की Annual leave मिलती है उसीके साथ १५ दिन की casual leave भी मिलती है.इसके अलावा LTC मिलता है, Health Allowance, Childerns Education Allowance, Tuition Fee Rubursement, Free Medical Treatment, फ्री राशन, ये सब मिलता है.

अगर बात करे documents की, तो उसमे आपको डिस्चार्ज बुक, आर्मी और सिविल से मिली एजुकेशन सर्टिफिकेट्स, बोनाफाइड रेसिडेंट सर्टिफिकेट यानिकि निवास प्रमाण पत्र, जाती प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र, खुद की और फॅमिली फोटो की चार चार Copies इन सभी documents की जरूरत होती है.
दोस्तों आप, आपके Unit Office, रेजिमेंट्सल ऑफिस, या किसी भी भर्ती ऑफिस से DSC का Application format और प्रोसेस को पता कर सकते है.

उसके बाद अगर बात करे पोस्टिंग की, तो DSC की जो postings होती है वो कमांड में रोटेट होती है, इसमें पहली पोस्टिंग के बाद दूसरी पोस्टिंग आपके घरके नजदीक की जाती है. DSC की जो strength है, इसमें 75% आर्मी के एक्स-सर्विसमेन होते है, नेवी और एयर फाॅर्स के 1% और टेरोटेरिअल आर्मी के 24% एक्स-सर्विसमेन होते है.

Recommended Courses

Recommended Jobs

Have a specific query?

Drop us a line here & our team will get back to you within 3 hours.

Contact Us

Recommended Business Opportunities

App Screen

Start your Second Innings with us.

Private & Government Jobs | Veteran News | Courses | Veteran Seva Kendra

Whatsapp